2036 Olympics के लिए भारत करेगा दावेदारी, इंडोनेशिया और पोलैंड ने भी जताई रुचि

162

भारत ने 2036 ओलंपिक की मेजबानी में रुचि व्यक्त की है, लेकिन आईओसी ने चेतावनी दी है कि खेल का राजनीतिकरण मेजबानी की योजना को खतरे में डाल सकता है।

2036 Olympics News Announcement

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने देशों को राजनीतिक कारणों से एथलीटों को ओलंपिक में भाग लेने से रोकने के प्रति आगाह किया है, और इस बात पर प्रकाश डाला है कि इस तरह की कार्रवाइयां भविष्य के ओलंपिक खेलों की मेजबानी की उनकी संभावनाओं को खतरे में डाल सकती हैं।

“खेल के बढ़ते राजनीतिकरण” का यह मुद्दा आईओसी सदस्य कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक द्वारा खेलों के भविष्य के संस्करणों की मेजबानी करने के इच्छुक देशों के बारे में वैश्विक खेल नेताओं के हालिया अपडेट के दौरान उठाया गया था।

दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश भारत ने आधिकारिक तौर पर 2036 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने के अपने इरादे की घोषणा की है।

2036 Olympics

2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए रुचि व्यक्त करने में भारत के साथ पोलैंड और इंडोनेशिया भी शामिल हैं, जो अगले उपलब्ध ग्रीष्मकालीन खेलों के आयोजन के अवसर के लिए उत्सुकता से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

मुंबई में आईओसी सत्र के उद्घाटन समारोह में सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्साहपूर्वक बताया कि कैसे ओलंपिक खेलों की मेजबानी भारत के लिए एक लंबे समय से चली आ रही आकांक्षा है।

मोदी ने जोर देकर कहा, “भारतीय न केवल खेल से प्यार करते हैं, बल्कि हम इसे जीते भी हैं।”

हालाँकि मोदी ने किसी विशेष शहर या क्षेत्र का उल्लेख नहीं किया, लेकिन 132,000 की बैठने की क्षमता वाला और भारतीय प्रधान मंत्री के नाम पर दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होने का दावा करने वाला अहमदाबाद, भारत की बोली के लिए मुख्य मेजबान शहर के रूप में एक मजबूत दावेदार प्रतीत होता है।

आईओसी ने आचार संहिता का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है, इस बात पर जोर दिया है कि ओलंपिक की मेजबानी में रुचि व्यक्त करने वाले देशों को इन सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध होना चाहिए।

आईओसी इस बात पर जोर देता है कि सभी इच्छुक पार्टियां और पसंदीदा मेजबान उनकी आचार संहिता और आचरण के नियमों का अनुपालन करें।

कोलिंडा ग्रैबर-किटरोविक के अनुसार, 2036 ओलंपिक के लिए मेजबान के संबंध में निर्णय “2026 या 2027 से पहले नहीं” होने की उम्मीद है। चयन प्रक्रिया सार्वजनिक अभियानों और विवादित वोटों से हटकर महत्वपूर्ण बदलावों से गुजर रही है।

ग्रैबर-किटरोविक ने कहा कि 2036 ओलंपिक की मेजबानी का निर्णय “नए आईओसी नेतृत्व” के तहत किया जाना चाहिए, यह देखते हुए कि थॉमस बाख की 12 साल की राष्ट्रपति पद की सीमा 2025 में समाप्त होने वाली है।

भारत, पोलैंड और इंडोनेशिया ने 2036 ओलंपिक की मेजबानी में अपनी रुचि व्यक्त की है, भारत इस सपने को साकार करने पर बहुत जोर दे रहा है।

आईओसी ने ओलंपिक मेजबानों की चयन प्रक्रिया में नैतिक मानकों को बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया है।

Check What Modi ji said on Twitter

2036 ओलंपिक के लिए मेजबान पर निर्णय “नए आईओसी नेतृत्व” के तहत आएगा, जो खेलों के भविष्य के लिए एक रोमांचक संभावना पेश करेगा।