एशियाई खेल 2023: भारतीय घुड़सवारी टीम ने 41 साल बाद ड्रेसेज स्पर्धा में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता

218

41 साल के इंतजार के बाद भारत को घुड़सवारी में पहला गोल्ड मेडल मिल गया। अनुष अग्रवाल, सुदीप्ति हजेला, हृदय विपुल छेदा और दिव्यकृति सिंह की भारतीय घुड़सवारी टीम ने शानदार 209.205 अंक हासिल किए और घुड़सवारी में स्वर्ण पदक के लिए भारत का 41 साल का इंतजार खत्म किया।


Asian Games

स्वर्ण पदक दिलाने वाली घुड़सवारी टीम (Photo Credit: X)


एशियाई खेल 2023, हांग्जोचीन:

भारतीय घुड़सवार टीम ने मंगलवार को इतिहास रच दिया, 26 सितंबर, मौजूदा हांग्जो एशियाई खेलों 2023 में घुड़सवारी की टीम ड्रेसेज स्पर्धा में अपने पहले स्वर्ण पदक के साथ।

1982 में घुड़सवारी में भारत की पहली उपस्थिति के बाद से 41 साल की प्रतीक्षा अवधि समाप्त हुई।

घुड़सवारी कौशल का शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम में अनुश अग्रवाला, सुदीप्ती हजेला, हृदय विपुल छेड़ा और दिव्याकृति सिंह ने टीम ड्रेसेज स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल कर इतिहास रच दिया। यह विजय पूरे देश में गर्व की लहरें फैलाने वाले 41 वर्षों में इस अनुशासन में भारत का पहला स्वर्ण है।

दिव्यकृति ने अपने घोड़े एड्रेनालिन फ़िरफोड के साथ अपनी सवारी शुरू की, और 68.176 अंक का स्कोर अर्जित किया। हृदय छेदा ने केमक्सप्रो एमराल्ड की सवारी करते हुए स्कोर को 69.941 तक बढ़ाया। अनूश अग्रवाल ने भारतीय सवारों के बीच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महत्वपूर्ण योगदान दिया और एट्रो घोड़े पर सवार होकर 71.088 अंक हासिल किए। भारतीय घुड़सवारी टीम की चौथी सदस्य सुदुप्ति हजेला ने 66.706 अंकों के साथ सराहनीय प्रदर्शन किया।

टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने 209.205 अंक जुटाए, जिससे वे दुर्जेय प्रतियोगियों से आगे रहे। दिव्याकृति सिंह, हृदय छेदा और अनुश अग्रवालला ने असाधारण घुड़सवारी कौशल का प्रदर्शन किया, जिसने भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। भारतीय घुड़सवार टीम के चौथे सदस्य सुदुप्ति हजेला ने भी भारत की जीत को पक्का करते हुए सराहनीय प्रदर्शन किया।

टीम ड्रेसेज इवेंट में यह जीत घुड़सवारी में भारत के लिए एकमात्र जीत नहीं थी। अनुश अग्रवालला व हृदय छेडा ने व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में क्रमश: रजत व कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। उनके शानदार प्रदर्शन ने घुड़सवारी खेल की दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत को रेखांकित किया।

न केवल घुड़सवार टीम ने मैदान पर चहलकदमी की, बल्कि भारतीय निशानेबाजी टीम ने भी अपने शानदार कौशल का प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। दिव्यांश पंवार, रुद्रङ्क्षसह पाटिल और ऐश्वर्य तोमर की टीम ने 1,893.7 अंक जुटाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनके अनुकरणीय प्रदर्शन ने खेल क्षेत्र में भारतीय एथलीटों की क्षमता और समर्पण का प्रदर्शन किया।

एशियन गेम्स 2023 भारत के लिए दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा और समर्पण का प्रदर्शन करने का मंच रहा है। घुड़सवारी और शूटिंग में विजय विविध खेल विषयों में उत्कृष्टता के लिए देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। जैसे-जैसे भारत अंतर्राष्ट्रीय मंच पर शानदार प्रदर्शन करता जा रहा है, ये जीतें महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए प्रेरणा का काम करती हैं और देश के लिए अपार गर्व का स्रोत हैं।

Also Read | Asian Games | भारतीय 10 मीटर एयर राइफल टीम ने विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण मेडल जीता

एशियाई खेलों में घुड़सवारी में भारत का इतिहास

एशियाई खेलों में घुड़सवारी में भारत की यात्रा 1982 की है जब राष्ट्र ने पहली बार इस कार्यक्रम की मेजबानी की थी। भारत शुरुआत से ही घुड़सवारी में एक अग्रणी देश के रूप में उभरा, विभिन्न व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक हासिल किया। उस समय से, भारत ने एशियाई खेलों में कुल 15 पदक जीते हैं – चार स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य। जकार्ता में आयोजित कॉन्टिनेंटल शोपीस के आखिरी संस्करण में राकेश कुमार, आशीष मलिक, जितेंदर सिंह और फवाद मिर्जा की भारतीय टीम ने रजत पदक जीता। मिर्जा ने व्यक्तिगत स्पर्धा में भी रजत पदक जीता।

एशियाई खेलों के इस संस्करण में भारतीय घुड़सवार टीम ने चीन, हांगकांग और जापान जैसे दुर्जेय विरोधियों को पछाड़ते हुए असाधारण कौशल और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। टीम ड्रेसेज इवेंट में जीत टीम की कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता का प्रमाण है, जो भारत की खेल यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।


Check the X thread by 19th Asian Games Hangzhou 2022 Official