सरकार ने फर्जी खबरें फैलाने वाले 9 Youtube channels के नाम साझा किए- PIB का खुलासा

252
9 Youtube channels
9 Youtube channels

youtube 9 Youtube channels
PIB fact-check unit busted 9 youtube channels spreading false information in India | AFP

गलत सूचना के बड़े पैमाने पर प्रसार से निपटने के लिए चल रहे प्रयास में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत काम करने वाले प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की तथ्य-जांच इकाई ने गलत सूचना प्रचारित करने के आरोपी कई यूट्यूब चैनलों की व्यापक समीक्षा की है। इस व्यापक तथ्य-जांच पहल का उद्देश्य भ्रामक सामग्री के कथित प्रसार का प्रतिकार करना है जो बड़े पैमाने पर दर्शकों तक पहुंच गई है।

पहचाने गए चैनल पीआईबी ने विशेष रूप से भारतीय परिदृश्य में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने में उनकी कथित भूमिका के लिए नौ यूट्यूब चैनलों को चिह्नित किया है।

कुल मिलाकर, इन चैनलों के प्रभावशाली 83 लाख ग्राहक हैं, जो उनकी सामग्री की पर्याप्त पहुंच का संकेत देते हैं। जांच के दायरे में आने वाले चैनल हैं- बजरंग एजुकेशन (24.3 लाख सब्सक्राइबर), आपके गुरुजी (34.7 लाख), बीजे न्यूज (5.29 लाख), सनसनी लाइव टीवी (4.33 लाख), जीवीटी न्यूज (8.16 लाख), डेली स्टडी (3.35 लाख), भारत एकता न्यूज़ (11,700), अब बोलेगा भारत (1.78 लाख), और सरकारी योजना आधिकारिक (1 लाख)।

ग़लत सूचना की प्रकृति

अधिकारियों ने YouTube पर नकली समाचारों के मुद्रीकरण पर गंभीर चिंता व्यक्त की है, और संभावित सामाजिक प्रभाव पर बल दिया है। संबंधित चैनलों पर भारत के मुख्य न्यायाधीश, प्रधान मंत्री और मुख्य चुनाव आयुक्त सहित संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों के लिए अपमानजनक बयानों को गलत तरीके से प्रसारित करने का आरोप है।

कथित तौर पर इन चैनलों ने विभिन्न विषयों पर गलत जानकारी प्रसारित की। कुछ लोगों ने विशिष्ट राज्यों में राष्ट्रपति शासन लागू करने का झूठा दावा किया, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) पर प्रतिबंध लगाने की वकालत की, और यहां तक ​​कि केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे या मृत्यु के बारे में अफवाहें भी फैलाईं।

इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को लिंक पर क्लिक करने के लिए लुभाने के लिए सनसनीखेज सुर्खियों का इस्तेमाल किया गया, जिससे क्लिकबेट रणनीतियों के माध्यम से सामग्री का मुद्रीकरण हुआ।

सरकार की प्रतिक्रिया और यूट्यूब की भागीदारी

सरकार ने इन चैनलों के खिलाफ स्वतंत्र कार्रवाई नहीं की है, लेकिन यूट्यूब को फैलाई जा रही गलत सूचना की प्रकृति के बारे में विधिवत सूचित किया है। यह कदम राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करके YouTube चैनलों को अवरुद्ध करने की सरकार की हालिया प्रथा के अनुरूप है।

सरकार फर्जी खबरों के माहौल को बढ़ावा देने में यूट्यूब की भूमिका को लेकर काफी चिंतित है, जो ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्लिकबेट और सनसनीखेज झूठे थंबनेल के इस्तेमाल पर जोर देती है।

अधिकारियों ने पहले इन चिंताओं के बारे में YouTube को सूचित किया है, और इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए मंच की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। पिछली पहल और चिंताएँ यह हालिया तथ्य-जांच पहल यूट्यूब पर फर्जी खबरों के मुद्रीकरण से निपटने के लिए सरकार की एक व्यापक रणनीति का हिस्सा है।

दिसंबर 2022 से, पीआईबी ने कथित तौर पर गलत सूचना प्रसारित करने के लिए 26 YouTube चैनलों को उजागर और पहचाना है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियम, 2021 के प्रावधानों के तहत 120 से अधिक यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है।

9 Youtube channels spreading misinformation list:

यह मंत्रालय द्वारा जारी सूची के अनुसार है

Follow Our TUTGlobal Youtube Channel

Check our website here –

Previous articleDemocrat Rashida Tlaib member of Facebook group glorifying Hamas terrorists
Next articleIsrael-Hamas war Day 59: Important Key Events